दुनिया

आईपीएल खेलते नजर आ सकते हैं पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मो० आमिर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर  ने पाकिस्तान हमेशा के लिए छोड़ने का मन बना लिया है. मोहम्मद आमिर ने गुरुवार को इंग्लैंड की नागरिकता के लिए आवेदन दे दिया है. मोहम्मद आमिर को अगर इंग्लैंड की नागरिकता मिल जाती है तो उनके लिए क्रिकेट के कई रास्ते खुल जाएंगे. इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट के अलावा वो दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में भी खेल पाएंगे.

बता दें मोहम्मद आमिर ने जब से संन्यास लिया है वो परिवार समेत इंग्लैंड में ही रह रहे हैं और उन्होंने एक इंटरव्यू में भारतीय क्रिकेट की बढ़ाई की. साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेट चयनकर्ताओं की नीतियों पर जमकर सवाल खड़े किये.

इंटरव्यू में कहा, मुझे इस वक्त अनिश्चित समय के लिए यूनाइटेड किंगडम में रहने की इजाजत मिल चुकी है.मैं इन दिनों अपनी क्रिकेट को और ज्यादा मजे से खेल रहा हूं और अगले 6-7 साल तक खेलने का इरादा है. मेरे बच्चे इंग्लैंड में बड़े हो रहे हैं और पढ़ाई भी यहीं करते हैं. ऐसे में इस बात को लेकर तो कोई शक ही नहीं कि मैं अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त यहीं बिताउंगा. मैं कई अलग चुनौती और संभावनाओं की तलाश में हूं देखना होगा आगे जब मुझे ब्रिटिश नागरिकता मिल जाती है तो चीजों कैसे होती है.

मालूम हो आईपीएल में कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी को खेलने की अनुमति नहीं है. हालांकि अगर खिलाड़ी किसी अन्य देश की नागरिकता ले लेता है, तो उसे खेलने की अनुमति मिल सकती है. इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अजहर मोहम्मद इंग्लैंड की नागरिकता लेने के बाद आईपीएल खेल चुके हैं.

गौरतलब है मोहम्मद आमिर ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. उन्होंने जल्द क्रिकेट से सन्यास के लिए मिस्बाह उल हक और वकार यूनुस को दोषी ठहराया था. आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट, 61 वनडे और 50 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं. जिसमें वनडे में 81 और टी20 में 59 विकेट चटकाये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *